धर्म

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार, घर में लगाएं ये 5 फूल के पौधे, चमक जाएगा आपका भाग्य

Vastu Tips: घर के बगीचे में अक्सर लोग कई तरह के पौधे लगाते है। जिससे पूरा बगीचा हरा-भरा दिखता है और घर के चारों ओर फूलों की खुशबु महकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ फूलों को घर में रखने के लिए बहुत शुभ माना जाता है। इन फूलों को घर में रखने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है और घर में सुख-समृद्धि आती है। साथ ही आर्थिक परेशानियों से भी मुक्ति मिलती है। तो आइए जानते है घर में किस दिशा में और कौन से फूल लगाना शुभ होता है?

यह भी पढ़े:-Yoga Tips: योग करने से पहले डाइट में शामिल करें ये 5 फूड, थकान होगी दूर, शरीर को मिलेगी ऊर्जा

फूलों के पौधे लगाने की सही दिशा

जानकारी के लिए आपको बता दें अगर आप घर में फूलों के पौधे लगाते है तो आपको वास्तु के अनुसार सही दिशा में लगाना चाहिए। ऐसे में वास्तु शास्त्र के अनुसार फूल के पौधे लगाने की दिशा पूर्व और उत्तर है। आपको हमेशा इस दिशा में ही पौधे लगाना चाहिए। इस दिशा में लगाने से ज्ञान और बुद्धि का विकास होता है। साथ ही धन-धान्य और समृद्धि की प्राप्ति होती है। ऐसे में आपको पौधे की देखभाल भी जरूरी है। पौधे को आप नियमित पानी दें और तेज धुप से बचाएं। नहीं तो पौधा मुरझा सकता है।

घर पर ये फूल लगाना है शुभ

गुलाब का पौधा

वास्तु के अनुसार, घर में गुलाब का पौधा लगाना बहुत शुभ होता है। क्योंकि गुलाब का फूल सभी देवी-देवताओं को भी चढ़ाया जाता है। गुलाब का फूल प्रेम का प्रतीक है। यह फूल घर में प्रेम और स्नेह का वातावरण बनाता है। यह फूल आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

मोगरा का पौधा

गर्मी के मौसम में खिलने वाला मोगरे का फूल मां लक्ष्मी अति को प्रिय है। इस फूल की सुगंध तन और मन को ठंडक का अहसास कराती है। मोगरे के फूल की खुशबू दिमाग को तरोताजा बनाती है और गुस्से को शांत करती है। इसके आलावा यह फूल घर में सुख-समृद्धि और धन-धान्य लाता है।

यह भी पढ़े:-Vivo और Oppo का बंटाधार कर देंगा Samsung का दमदार स्मार्टफोन, 6000mAh की बैटरी तगड़े कैमरे के साथ इतनी है बस कीमत

चमेली का पौधा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, चमेली के पौधा लगाना बहुत अच्छा होता है। यह फूल कई रंग के होते है इसकी मधुर और मनोहारी खुशबू से यह प्रसिद्ध हैं। चमेली का फूल मां सरस्वती को बहुत पसंद है। इसे घर में लगाने से ज्ञान और बुद्धि का प्रवाह बढ़ाता है।

गुड़हल का पौधा

गुड़हल का फूल मां दुर्गा और भगवान गणेश को प्रिय होता है। घर में इस फूल का पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाता है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। गुड़हल के फूल में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं।

गेंदा का पौधा

वास्तु के मुताबिक, घर में गेंदा का फूल का पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाता है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है। गेंदा का फूल मां दुर्गा को प्रिय है।

Back to top button