Lifestyle

सर्दियों में डैंड्रफ से हैं परेशान, तो छोड़ दीजिए टेंशन और इन केयर टिप्स को करें फॉलो

Hair Care Tips: सर्दियों में डैंड्रफ से हैं परेशान, तो छोड़ दीजिए टेंशन और इन केयर टिप्स को करें फॉलो,  सर्दी के मौसम में अपनी स्किन और अपने बालों (Skin and Hair Care in Winter) का ध्यान रखना बहुत मुश्किल हो जाता है.। धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से अक्सर बालों में कई समस्याएं होने लगती है। इससे निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट, घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। दही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। वहीं दही में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें :-Desi Jugaad: इस व्यक्ति ने लगाया ऐसा देसी जुगाड़, ऑटो को बना लिया Wagon R Car, देख दंग हुए लोग

सर्दियों  (Winter Season)  में अधिकतर लोगों को रूसी (Dandruff) की समस्या का सामना करना पड़ता है. गहरे रंग के कपड़ों पर सफेद फ्लेक्स हमें कई बार शर्मिंदा भी करते हैं। आपको बता दें कि दही में कैल्शियम के अलावा मैग्नीशियम, विटामिन डी, जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं। लेकिन क्या आप दही से बाल धोने के फायदों के बारे में जानते हैं। जी हां दही से बाल धोने से आप कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं। वहीं दही लगाने से भी बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं। आइए यहां आपको दही से बाल धोने के फायदों के बारे में बताते हैं।

जानिए दही से बाल धोने के फायदे क्या है

  1. डैंड्रफ दूर करें Remove Dandruff : हम आपको बता दे की क्या आप जानते हैं कि दही में एंटी-इंफ्लेमेटरी न होने के कारण यह डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में मदद करता है। डैंड्रफ एक आम समस्या है। इस समस्या से निजात पाने के लिए एक छोटा चम्मच बेसन और आधा खांसी का दही मिलाकर बालों में 20 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें।

सर्दियों में डैंड्रफ से हैं परेशान, तो छोड़ दीजिए टेंशन और इन केयर टिप्स को करें फॉलो

यह भी पढ़ें :-Samsung का खेल ख़त्म करने आया Oppo का 5G स्मार्टफोन, 108MP कैमरा क्वालिटी के साथ दमदार बैटरी, देखे कीमत

  1. बालों की कंडीशनिंग करें do hair conditioning: हम आपको बता दे की दही से बालों को धोने से बालों की डीप कंडीशनिंग होती है। दही बालों को पोषण देता है। बालों को पोषण देने और बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है। इसे लगाने के लिए एक कप दही में 2 चम्मच शहद मिलाकर लगाएं। इसे बालों पर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके बाल सिल्की हो जाएंगे।
  2. बालों की ग्रोथ बढ़ाएं Increase Hair Growth: हम आपको बता दे की बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ दही नए बालों को उगाने में भी मददगार होता है। बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए बालों में सिर्फ दही भी लगाया जा सकता है। आपको बता दें कि दही बालों को गहराई से मॉइस्चराइज करने का काम करता है, साथ ही यह बालों की जड़ों को भी मजबूत करता है।
Back to top button