Health

Raw Turmeric Benefits: कई बीमारियों का इलाज है कच्ची हल्दी, जानें इसके 5 बड़े फायदे

Raw Turmeric Benefits: हर रसोई में हल्दी मौजूद होती है। यह भोजन का स्वाद और रंग दोनों को ही निखारने का काम करती है। आर्युवेद में इसे जड़ी बूटी के रुप में लिया जाता है। कच्ची हल्दी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। इसका इस्तेमाल कई तरह से दवाइयों के रूप में किया जाता है। कच्ची हल्दी में मैंग्नीज, कैल्सियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, सोडियम, जिंक, आयरन, कॉपर, पोटैशियम, फाइबर, विटामिन B3, B6, कोलीन, फोलेट, विटामिन C, विटामिन A पाया जाता है। जो शरीर के कई रोगों और संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है।

यह भी पढ़े:-Hair Care Tips: बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, कुछ दिनों में दिखेगा असर

आपको बता दें, कच्ची हल्दी में करक्यूमिन नामक एक यौगिक होता है। कच्ची हल्दी पाचन तंत्र को बेहतर बनाती है, इम्यूनिटी बढ़ाती है और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होती है। साथ ही, स्वस्थ किडनी को बनाए रखने में भी मददगार है। आप हल्दी का इस्तेमाल कई तरह से ओर कई रोगो से बचने के लिए कर सकते है। कच्ची हल्दी खाने से डाइजेशन बेहतर होता है। पेट में मरोड़, ऐंठन होने पर भी कच्ची हल्दी खाएं। तो आइये जानते है कच्ची हल्दी से होने वाले फायदे के बारे में।

कच्चे हल्दी से होने वाले 5 बड़े फायदे

डायबिटीज रोग में मदद

डायबिटीज मरीजों में यह ब्लड शुगर लेवल को कम करती है। कच्ची हल्दी को ब्लड प्यूरीफाइर भी कहा गया है। अगर आप डायबिटीज के पेसेंट है तो आप रोजाना हल्दी वाला दूध जरूर पियें। इससे आपको कई हद तक राहत मिल जाएगी।

संक्रमण से रखता है दूर

कच्चे हल्दी में एंटी ऑक्सिडेंट गुण भरपूर होते है जो कई संक्रमण को दूर करने में मदद करते है। इसमें अधिक मात्रा में करक्यूमिन होता है जो एक एंटी इंफ्लामेट्री कंपाउंड है। यह किसी भी प्रकार के संक्रमण या क्रोनिक इंफ्लामेशन को कम कर सकता है।

यह भी पढ़े:-ऐसा कौन-सा फल है जो कच्चा होने पर मीठा और पकने पर खट्टा! जानिए कब और क्यों खाएं?

इम्यून सिस्टम करें मजबूत

कच्ची हल्दी की मदद से आपका इम्यून सिस्टम बेहतर रहता है। ये आपके शरीर में फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं जिससे आपके सेल्स डैमेज नहीं होते हैं और उनकी उम्र बढ़ जाती है। इसके आलावा शरीर की किसी भी रोग से लड़ने की क्षमता भी अधिक हो जाती है।

वजन घटाने में मदद

अगर आप मोटापा कम करना चाहते है तो कच्ची हल्दी को गर्म पानी में उबालकर पी सकते हैं। ये आपके पाचन की प्रक्रिया को सरल और मजबूत बनाता है। इससे आपके पेट पर जम रही चर्बी को भी कम करता है साथ में कब्ज जैसी शिकायत भी नहीं होती है। इससे धीरे-धीरे वजन काम होने लगता है।

स्किन के लिए सहायक

कच्ची हल्दी त्वचा स्वस्थ और चमकदार हो सकती है। यह एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुणों के कारण मुहांसे, एक्जिमा आदि जैसे त्वचा के रोगों के लिए असरदार हो सकती है। इसकी मदद से आप स्किन को निखार और ग्लोइंग कर सकते है।

Back to top button