Business

Murgi Palan: इस नस्ल की मुर्गियों के बिजनेस में है मोटा मुनाफा, आप भी जान लें कमाई का पूरी गणित, जाने डिटेल

Murgi Palan: इस नस्ल की मुर्गियों के बिजनेस में है मोटा मुनाफा, आप भी जान लें कमाई का पूरी गणित, जाने डिटेल, शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए अब ज्यादातर लोग अंडे का सेवन कर रहे हैं. इससे देश-दुनिया में भी अंडों की डिमांड बढ़ी है। लेकिन अब मुर्गियों और अंडो की बढ़ती हुयी मांग को देखते हुए लोग अब बड़े पैमाने पर मुर्गी पालते हैं। गांव के लोग अलग अलग प्रजाति की मुर्गियों का पालन करते है। आज हम आपको असील नस्ल के मुर्गियों के बारे में बताने वाले हैं. इनकी डिमांड इतनी ज्यादा होती है कि इनका अंडा ही 100 रुपये में बिकता है. आइये जानते है इस मुर्गी के बारे में विस्तार से….

यह भी पढ़ें :-Farming Idea: मिर्च की ये खास किस्मो की खेती ने बदली किसानों की किस्मत, कमा रहे हैं अच्छा मुनाफा

असील मुर्गी की खूबियों के बारे में(Quality of Aseel Chicken)

हर नस्ल की मुर्गी के अंडे की अलग खासियत होती है. अभी तक कड़कनाथ के अंडे ने खूब धूम मचाई हुई थी, लेकिन बाजार में कड़कनाथ को टक्कर देने वाली मुर्गी आ गई है. असील मुर्गी का मुंह लंबा और सुराही के जैसा पतला होता है जो कि घने पंखों, बड़ी आंखों, लंबी गर्दन वाला होता है. इनकी मजबूत और सीधी टांगे होती हैं. इसके नर मुर्गे का भार 4-5 किलो और मुर्गी का वजन 3-4 किलो होता है. इसके कोकराल (युवा मुर्गे) का औसतन वजन 3.5-4.5 किलो और पुलैट्स (युवा मुर्गी) का औसतन वजन 2.5-3.5 किलो पाया जाता है.

असील मुर्गी साल भर में 60-70 अंडे देती

हम आपको बता दे की असील नस्ल के मुर्गे-मुर्गियों का पालन उनके मीट के लिए किया जाता है.क्योकि यह मुर्गिया तेजी से बढ़ती है साथ ही यह अंडे भी कम देती है. बता दे की इस मुर्गी का मांस काफी महंगा बिकता है। इस नस्ल की मुर्गियां साल में सिर्फ 60-70 अंडे देती हैं. इसलिए इनके अंडे काफी महंगे बिकते हैं. इनके अंडे आंखों के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. यह आखो की रोशनी को बढ़ाने में सहायता करते है।

Murgi Palan: इस नस्ल की मुर्गियों के बिजनेस में है मोटा मुनाफा, आप भी जान लें कमाई का पूरी गणित, जाने डिटेल

असील नस्ल की मुर्गी और उसके अंडे की कीमत

हम आपको बता दे की मुर्गे की असील नस्ल अपने स्वादिष्ट मांस के कारण काफी लोकप्रिय है। जानकारी के मुताबिक, एक मुर्गे की कीमत करीब 5 हजार रुपये है. कीमत बहुत ज्यादा होने के साथ-साथ इसके फायदे भी बहुत ज्यादा हैं, इसीलिए यह इतनी महंगी बिकती है और इस मुर्गी के एक अंडे की कीमत 100 रुपये है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस मुर्गी की डिमांड कितनी होगी बाजार। अगर आप भी इस मुर्गे को पालते हैं तो अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

इस नस्ल की मुर्गियां लड़ाकू स्वभाव की होती हैं।

हम आपको बता दे की विशेषज्ञों के मुताबिक असील भारत की शुद्ध नस्ल है जो सहनशील और लड़ाकू किस्म की होती है। असील का मतलब शुद्ध और वास्तविक होता है। असली असील मुर्गियां आकार में छोटी होती हैं। उनकी चोंच छोटी और मोटी होती है, उनके पंख मोटे और मटर के आकार के होते हैं, उनका माथा छोटा और आंखों के बीच चौड़ा होता है, उनका चेहरा लंबा और पतला होता है, उनका शरीर गोल होता है और उनकी छाती चौड़ी होती है और उनके पंख मुड़े हुए होते हैं। इनकी पूँछ छोटी और लटकी हुई होती है। इस नस्ल की मुर्गियां लड़ने में माहिर होती हैं.

यह भी पढ़ें :-Punch का काम तमाम कर देगी Maruti Suzuki Ignis, 21kmpl माइलेज और दनादन फीचर्स के साथ देखिए कीमत

असील मुर्गी का हर राज्य में अलग नाम

इस नस्ल की मुर्गियों के बिजनेस में है मोटा मुनाफा, आप भी जान लें कमाई का पूरी गणित, जाने डिटेल, हम आपको बता दे की असील नस्ल के मु्र्गे-मुर्गियां उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और आंध्र प्रदेश में पाई जाती हैं. इस नस्ल की मु्र्गे-मुर्गियों के कई नामों से पुकारा जाता है। रेजा (हल्की लाल), गागर (काली), यारकिन (काली और लाल) और पीला (सुनहरी लाल) हैं. कई कई जगह ही इन्हे अलग नाम से जाना जाता है, और इसकी पहचान करना भी काफी आसान है। आप भी इस नस्ल का पालन कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

Back to top button