खेती-किसानी

Peanut Cultivation: मूंगफली की खेती से किसानों की होगी अच्छी कमाई, कम खर्चे में तगड़ा मुनाफा, जानें डिटेल

Peanut Cultivation: मूंगफली की खेती से किसानों की होगी अच्छी कमाई, कम खर्चे में तगड़ा मुनाफा, जानें डिटेल, भारत में तिलहन फसलों में सर्वाधिक मूंगफली की खेती की जाती है। मूंगफली की खेती से किसानों की अच्छी कमाई होती है। इसकी खेती करके किसान को लाखो का मुनाफा प्राप्त होता है। मूंगफली का इस्तेमाल देशभर में किया जाता है। इसका तेल को भी कई लोग उपयोग करते है। इसकी खेती के लिए करीब 4 महीने का समय लगता है। ये खेती की सही तकनीक पर भी निर्भर करता है। अगर आप भी मूंगफली के खेती करते है तो अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते है। आइए जानते है मूंगफली की खेती के बारे में.

यह भी पढ़े:-Hyundai Verna का बोलबाला खत्म कर देंगा Maruti की कार का लुक, झन्नाट माइलेज के साथ फीचस भी है धासु, देखे कीमत

मूंगफली की किस्में

मूंगफली के खेती के लिए किस्म की बात करें तो सबसे अच्छी झुमका किस्म हेवी सॉइल के लिए मानी जाती है। इसके बाद दूसरी अर्द्ध विकसित और विकसित किस्में लाइट सॉइल के लिए उपयुक्त रहती है। झुमका में उन्नत किस्म टी जी-37-ए, अर्द्ध विस्तारी किस्म में आरजी 599-3 और आरजी 425 को अच्छा माना गया है। इसके अलावा विस्तारी किस्म में आरजी 510 अच्छी है।

खेती के लिए मिट्टी

मूंगफली की खेती बालू क्षेत्रों में की जाती है लेकिन अच्छी फसल लाल बलुई मिट्टी में प्राप्त की जा सकती है राख वाल मिट्टी जिसे काली मिट्टी कहते हैं वहां भी मुगफली की खेती की जाती है भूरभूरी मिट्टी मैं भी खेती की जा सकती है ।

यह भी पढ़े:-किसानो को मालामाल करेगी बादाम की खेती, कम लागत में होगा तगड़ा मुनाफा, जाने उन्नत खेती की डिटेल

खेती के लिए जलवायु

मूंगफली की खेती लगभग 600 से 1500 मिलीमीटर वर्षा वाले क्षेत्रों में उगाई जाती हैं। मृदा का पीएच मान 6.0 से 8.0 उपयुक्त रहता है। भूमि में जल निकासी होना और उच्च उर्वरता मूँगफली के उत्पादन के लिए आदर्श हैं। साथ ही, मिट्टी का तापमान 19 डिग्री सेल्सियस से कम होना चाहिए।

मूंगफली की खेती से मुनाफा

अगर आप एक बीघा में कम से कम 2.5 क्विंटल फली की पैदावार होती है तो इससे आपको 4000 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से कुल रुपए 10000/- प्रति बीघा कुल लाभ प्राप्त होता है। इसकी खेती में लगभग 25-30 हजार रुपये प्रति हेक्टर का खर्चा आता हैं। मूंगफली का भाव 30 रुपये प्रतिकिलो रहने पर 35 से 40 हजार रुपये प्रति हेक्टर का शुद्ध लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

Back to top button