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No Smoking Day 2024: धूम्रपान की लत छोड़ना चाहते है तो अपनाएं ये आसान तरीके, छूमंतर हो जाएगी हर आदतें

No Smoking Day 2024: धूम्रपान की लत छोड़ना चाहते है तो अपनाएं ये आसान तरीके, छूमंतर हो जाएगी हर आदतें, इन दिनों कई लोग लाइफस्टाइल के चलते स्मोकिंग कर रहे है। यह कई लोगों का तो एक अहम हिस्सा बन चुका है। लेकिन सेहत के लिए धूम्रपान काफी ज्यादा नुकसानदायक है। ऐसे में लगातार स्मोकिंग करने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन बावजूद इसके लोग इसे छोड़ नहीं पाते हैं। हर साल 13 मार्च को नो स्मोकिंग डे मनाया जाता है। इस मौके पर लोगों को सिगरेट की आदत छुड़ाने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाता है।

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स्‍मोकिंग से सिर्फ धूम्रपान करने वालों को ही नुकसान नहीं पहुंचता है, बल्कि स्‍मोकिंग के दौरान आसपास रहने वालों के लिए भी उतनी ही हानिकारक है। इसलिए प्रतिवर्ष मार्च के दूसरे बुधवार को स्मोकिंग डे मनाया जाता है। साथ ही लोगों को इसके प्रति जागरूकता का प्रबंध भी किया जाता है। अगर आप भी सिगरेट-बीड़ी या किसी तरह के धूम्रपान का सेवन करते हैं तो उसे आज से ही छोड़ने का निश्चय कर लें ताकि स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से दूर रह सकें। अन्यथा आपको कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

ट्रिगर से बचें

सबसे पहले आपको स्मोकिंग छोड़ने के लिए ट्रिगर से बचाव करना होगा। ट्रिगर्स में ऐसी स्थितियां मौजूद होती है जो आपको धूम्रपान करने के लिए इच्छा उत्पन्न करती है। इसलिए आप ट्रिगर करने वालों से दुरी बनाएं रखें। अगर आपको ज्यादा ही मन कर रहा है तो आप डार्क चॉकलेट खा सकते हैं।

फिजिकल एक्टिविटी

अगर आप वाकई में स्मोकिंग छोड़ना चाहते है तो इसके लिए आपको फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान देना है। जिससे आप शारीरिक गतिविधि से धूम्रपान के लिए भटक न सके। ऐसे में आप एक्सरसाइज, खेल, योग, वॉकिंग, डीप ब्रीथ और डांस आदि की मदद से अपनी तलब को शांत कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने शौक की गतिविधि जैसे राइटिंग, आर्ट एंड क्राफ्ट, पेंटिंग आदि की भी मदद ले सकते हैं।

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एक बार भी न करें

यदि आप धूम्रपान की लत छोड़ना चाहते हैं तो इन चीजों को एक बार भी न करें। अक्सर स्मोकिंग छोड़ने की कोशिश के दौरान लोग तलब लगने पर सिर्फ एक बार का सोचकर धूम्रपान कर लेते हैं। हालांकि, यह आपके साथ धोखे की तरह होगा, क्योंकि सिर्फ एक बार की यह सोच आपको फिर से स्मोकिंग करने के लिए मजबूत कर सकती है। एक के बाद आपकी फिर से स्मोक करने की इच्छा हो सकती है, जो धूम्रपान छोड़ने की आपकी मेहनत पर पानी फेर सकती है।

हेल्दी फूड्स खाएं

सिगरेट की तलब से निपटने के लिए आप अपनी डाइट में भी बदलाव कर सकते हैं। स्मोक का मन होने पर आप हार्ड कैंडी, कच्ची गाजर, बादाम, मखाने, या सूरजमुखी के बीज खा सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी डाइट में ज्यादा फल, अंडे, साबुत अनाज और प्रोटीन शामिल कर सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होंगे।

एक्सरसाइज में करें भुजंगासन

सिगरेट-बीड़ी के सेवन से कई बीमारियों का खतरा रहता है। इस खतरे को कम करने के लिए धूम्रपान की लत को छुड़ाने के लिए मन पर काबू पाने की जरूरत होती है। भुजंगासन का अभ्यास मन को शांत रखने में मदद करता है। इस आसन से पीठ व कमर दर्द की समस्या से भी राहत मिलती है।

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