खेती-किसानी

March Vegetables To Plant: मार्च में अपने गार्डन में लगाएं ये 6 सब्जियां, पूरी गर्मी मिलेगी फ्रेश सब्जी, इन बातों का रखें ध्यान

March Vegetables To Plant: सर्दियों की विदाई और गर्मियों के आगमन का संदेश लेकर मार्च का महीना शुरू हो चुका है। गार्डनिंग के मामले में मार्च का महीना ग्रोइंग मंथ माना जाता है। इस महीने में पौधे जल्दी ग्रो करते हैं। गर्मियों की सब्जियों को बोने का पसंदीदा महीना है। आज इस लेख में हम आपको इस महीने में बोने वाली दस सब्जियां बताएंगे। जिन्हें इस महीने के अंदर बोने से गर्मी भर सब्जियां मिलती रहेंगी। तो आइये जानते है मार्च में उगाई जाने वाली सब्जियों के बारे में।

यह भी पढ़े:-Garlic Benefits: डायबिटीज़ के मरीज के लिए वरदान है लहसुन की कलियां, जानिए इसके सेवन के 5 गजब के फायदे

  1. करेला

मार्च महीने की शुरुआत में ही करेला लगा देना चाहिए। करेले के बीज को बोने से पहले 24 घंटे तक पानी में भिगो लेना चाहिए इससे अंकुरण जल्दी और अच्छा होता है। गमले में लगभग 3-4 इंच गहराई में बीज लगाएं। बीज लगाने के बाद ज़रूरत के हिसाब में पानी डालना कतई न भूलें।

  1. लौकी

गर्मी के मौसम में लौकी का लुत्फ लेने के लिए इस महीने में लाेकाी को बो दें। ग्रो बैग में लौकी के बीजों को 1 इंच की गहराई में लगाएं। बीज बोने के बाद जर्मिनेट होने तक मिट्टी में नमी को हमेशा बनाएं रखें। मिट्‌टी में ओवरवाटरिंग से बचें। बीज को बोने से पहले 24 घंटे तक बीज को पानी में भिगोना अच्छा रहता है।

  1. तोरई

तोरई को आसानी से किचिन गार्डन में उगाया जा सकता है। इसके बीज को ज़्यादा गहराई में न लगाएं । बीजों को लगभग 0.5 इंच गहराई पर गमले की मिट्टी में बोएं। बुवाई से लगभग 6 से 8 दिन में तोरई के बीज अंकुरित होते हैं। 13 से 14 सप्ताह बाद आपको तोरई तोड़ने मिलने लगती हैं।

यह भी पढ़े:-Hair Care Tips: बालों की कई समस्या के लिए बेहतरीन है नीम, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

  1. भिंडी

भिंडी की बुवाई मार्च के महीने में करना अच्छा होता है। भिंडी की बुवाई बड़े ग्रो बैग में करनी चाहिए। ग्रो बैग के अंदर भिंडी को कतारों में लगाएं। कतार से कतार दूरी 25-30 सेमी और कतार में पौधे की बीच की दूरी 15-20 सेमी रखनी चाहिए।

5. टमाटर

टमाटर के ऊंचे नीचे भाव हर किसी को परेशान कर रहे हैं। एसे में अपने बगीचे में टमाटर जरूर लगाएं। फरवरी का महीना टमाटर लगाने के लिए सही समय है। सामान्य मिट्‌टी में इसे आसानी से उगाया जा सकता है।

  1. बैंगन

मार्च के महीने में भी बैंगन की पौध तैयार की जाती है। एक ही पौधे पर ढेरों बैंगन मिल सकते हैं। एक ही गमले में सब्जी मिलती रहती है।

इन सब्जियों को उगाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें

इन सब्जियों को उगाने के लिए आपको अच्छी मिट्टी, खाद, और उर्वरक की आवश्यकता होगी।
इन सब्जियों को नियमित रूप से पानी दें, लेकिन ध्यान रखें कि पानी ज्यादा न हो।
इन सब्जियों को समय-समय पर कीटनाशकों का छिड़काव करें।
इन सब्जियों को उगाने के लिए आपको धूप और हवादार जगह की आवश्यकता होगी।

Back to top button