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ऐसा कौन-सा फल है जो कच्चा होने पर मीठा और पकने पर खट्टा! जानिए कब और क्यों खाएं?

आमतौर पर खट्टे फल खाना कई लोगो को बहुत पसंद होता है। हर मौसम के हिसाब से कई तरह के मौसमी फल आते है। ऐसा ही एक फल है अनानास। अनानास फल को पाइनेपल भी कहा जाता है। गर्मी के मौसम में अनानास फल का जूस पीना चाहिए। इस फल से आप फ्रूट चाट भी बना सकते है। अनानास फल का रायता बहुत स्वाद बनता है। पाइनेपल में विटामिन A और विटामिन C भरपूर मात्रा में होते हैं। जो स्वास्थ सम्बंधित कई बीमारियों में हमारी मदद करते है। ​पाइनएप्पल एक ठंडी तासीर वाला फल है।

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आपको बता दें, अनानास एक ऐसा फल है जो कच्चा रहता है तो मीठा लगता है ओट जब पक जाता है तो खट्टा लगता है। इसमें एंजाइम ब्रोमेलैन के अलावा भी विटामिन सी, विटामिन बी, मैंगनीज और फाइबर मौजूद होते है। जो पाचनक्रिया को बेहतर रखने में हमारी मदद करते है। इतना ही नहीं पीरियड्स जैसी समस्याओं से भी निपटने में मदद करता है। ये फल कफ एंडे कोल्ड और अर्थराइटिस जैसी समस्याओं को भी कम करने में मददगार है। तो आइये जानते है इस फल का सेवन कब और क्यों करना चाहिए इसके बारे में।

कब खाना चाहिए अनानास?

अनानास में फास्फोरस, जिंक, कैल्शियम और विटामिन ए व के की मात्रा भी अधिक मात्रा में होती है। विशेषज्ञों के अनुसार आपको अनानास का सेवन मिड-मॉर्निंग स्नैक या ईवनिंग स्नैक के रूप में करना चाहिए। आपको ध्यान रखना है कि सुबह खाली पेट नहीं खाना चाहिए। अगर आप अपने डाइट में अनानास जोड़ना चाहते हैं तो एक छोटी प्लेट से अधिक अनानास न खाएं।

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क्यों खाना चाहिए अनानास?

  • गर्मियों में अनानास खाने से बॉडी को रिहाइड्रेट करने में मदद मिलती है।
  • ये हड्डियों को हेल्दी रखता है और इसका कॉपर, जिंक और कैल्शियम हड्डी घनत्व बढ़ाता है।
  • इसमें ब्रोमेलैन एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण शरीर में सूजन रोकने में मददगार है। ये अर्थराइटिस की समस्या वाले लोगों के लिए अच्छा है।
  • इसके अलावा ये विटामिन सी और फाइबर से भरपूर है जो कि डाइजेशन को बेहतर बनाने में मददगार है।
  • जिन लोगों की बीपी हाई रहती है उनके लिए भी पोटेशियम से भरपूर ये फल फायदेमंद है।
  • अनानास का जूस पीने में अन्य पोषक तत्व होते है जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है। साथ ही संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।
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