Viral Video

इस शख्स ने लगाया ऐसा Jugaad जिसे देख हैरान रह गए बड़े-बड़े इंजीनियर्स, बाइक को बना दिया खेती करने का यंत्र

Desi Jugaad: इस शख्स ने लगाया ऐसा Jugaad जिसे देख हैरान रह गए बड़े-बड़े इंजीनियर्स, बाइक को बना दिया खेती करने का यंत्र, हमारे देश में ऐसे लोगों की कोई कमी नहीं है जो समय-समय पर अपने अजीबो-गरीब जुगाड़ (Jugaad) से लोगों को हैरान कर देते हैं. सोशल मीडिया पर कब कौन वायरल हो जाए इस बारे में कोई कुछ नहीं कह सकता है। अधिकतर जुगाड़ खेती किसानी के होते है ऐसा की एक खेती के यंत्र का जुगाड़ सामने आया है जिसमे शख्स ने बाइक के जुगाड़ से कर लिया है अद्बुद्ध जुगाड़, आईये जाने इस अनोखे जुगाड़ के बारे में…

यह भी पढ़ें :-Iphone को दिन में तारे दिखाने आया Realme का प्रीमियम स्मार्टफोन, धाकड़ कैमरा क्वालिटी और फीचर्स के साथ देखिए कीमत

हमारे देश में हर समस्या के लिए लोग कोई न कोई जुगाड़ निकाल ही लेते हैं, हम आपको बता दे की इस तस्वीर को देखकर बहुत से यूजर्स अपनी हंसी नहीं रोक पा रहे हैं। जबकि अन्य लोग तो इसे देसी खेती का यंत्र बता रहे हैं। खेती-किसानी का काम सरल नहीं होता बदलते समय में खेती बाड़ी के लिए अत्याधुनिक मशीनें बन गई हैं, लेकिन गरीब किसानों के लिए इन्हें खरीद पाना मुमकिन नहीं होता ऐसे में देसी जुगाड़ से तैयार की गईं ये मशीनरी काफी काम आती हैं।

गांव कस्बे के रामजी ने किया खेती के यंत्र का अविष्कार

हम आपको बता दे की सागर जिले के जरुवाखेड़ा गांव के रहने वाले किसान रामजी बहरोलिया हाल में चर्चाओं में आए थे ये अपने खेतों की जुताई को लेकर परेशान थे, लाखें रुपए खर्च करके ट्रैक्टर खरीदना इनके लिए संभव नहीं था, तब इन्होंने अपना दिमाग दौड़ाया और कबाड़ से देसी जुगाड़ करके बाइक को ट्रैक्टर की तर्ज पर तैयार कर दिया, रामजी ने अपनी पुरानी बाइक के पीछे लोहे के एंगल को बेल्डिंग करके जोड़ दिया।

इस शख्स ने लगाया ऐसा Jugaad जिसे देख हैरान रह गए बड़े-बड़े इंजीनियर्स, बाइक को बना दिया खेती करने का यंत्र

यहाँ देखे जुगाड़ की वायरल तस्वीर

हम आपको बता दे की रामजी ने बाइक का पिछला पहिया निकालकर दो बड़े पहिये अलग से जोड़े। इससे बाइक तिपहिया हो गई और खेतों में चलने लायक उसका बैलेंस बन गया, बड़ी होकर मैं ट्रैक्टर बनूंगी, मानों बाइक यही सोचकर लाई गई थी।

यह भी पढ़ें :-Maruti Alto की हेकड़ी निकाल देंगी TATA की धाकड़ कार, बेहतरीन लुक और पावरफुल इंजन के साथ देखिए कीमत

खेतों की निदाई के लिए बेस्ट है ये यंत्र

इस शख्स ने लगाया ऐसा Jugaad जिसे देख हैरान रह गए बड़े-बड़े इंजीनियर्स, बाइक को बना दिया खेती करने का यंत्र, हम आपको बता दे की यह बाइक खेतों की निदाई में काफी मददगार साबित हो रही है, रामजी नामक इस किसान ने अपनी पुरानी बाइक को इसमें इस्तेमाल किया, यह जुगाड़ वाला ट्रैक्टर 2 दिन का काम 2 घंटे में पूरा कर देता है यानी यह 2 घंटे में एक एकड़ की निदाई कर देता है यह पांच लोगों का काम अकेले करता है।

Back to top button