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Immunity booster fruits: पोषक तत्वों से भरपूर है ये 5 फल, इसे खाने से खांसी-जुकाम रहती है कोसों दूर

Immunity booster fruits: पोषक तत्वों से भरपूर है ये 5 फल, इसे खाने से खांसी-जुकाम रहती है कोसों दूर, सर्दियों के मौसम में कई लोग सर्दी-खांसी, जुखाम से अक्सर परेशान रहते है। लेकिन क्या आपको बता है इन मौसमी बीमारियों से बचने के लिए फल काफी फायदेमंद होते है। ऐसे में कुछ ऐसे फल होते है जिनको खाने से सर्दी-खांसी को कम करने में मददगार है।

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सेब, पपीता, अंगूर, अनार, कीवी और संतरा इन सभी फलों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। जो सर्दियों में हमारे शरीर का ध्यान रखते है साथ ही खांसी-जुकाम जैसी दिक्कतों से भी राहत दिलाते है। तो आइये जानते है सर्दी-जुकाम की समस्या को कम करने के लिए किन फलों का सेवन करना चाहिए।

सर्दी-खांसी में इन फलों का रोज करें सेवन

सेब

सेब में भरपूर फाइबर और कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते है जो हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक होते है। सेब एसिडिटी को बढ़ाए बिना प्रतिरक्षा प्रणाली को समर्थन देने में मदद कर सकता है। सेब को रोजाना खाया जाए तो सर्दियों की दिक्कतों दूर रहती हैं। सर्दी-खांसी में आप सेब का हलवा बनाकर भी खा सकते है।

पपीता

पपीता एक गर्म तासीर वाला फल है जो ठण्ड के मौसम में काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी और पपेन नामक एंजाइम मौजूद होते है। जिससे पाचन और बलगम को तोड़ने में मदद मिलती है। पपीता खाने से सर्दी के लक्षणों से राहत मिल जाती है।

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अंगूर

सर्दियों में खाने के लिए अंगूर भी अच्छा फल है। अंगूर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है और इसमें पौटेशियम भी पाया जाता है। इसे खाने पर सर्दी-जुकाम के साथ-साथ आंखों की दिक्कतें भी दूर रहती हैं।

संतरा

यह मौसमी फल बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है, लेकिन बहुत से लोग सर्दियों में संतरा खाने से परहेज करते हैं जबकि इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो जुकाम जैसी दिक्कतों को दूर रखती है। संतरे का जूस पीना भी इस मौसम में अच्छा होता है।

कीवी

कीवी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है। जो हमारे शरीर की कई बीमारियों के खतरे को कम करता है। यह फल खून में एंटीबॉडीज बनाने में सहायक होता है। लेकिन कीवी अधिक खाने से पेट संबंधी समस्याएं भी होती है। इसलिए दिन में 2 से अधिक कीवी नहीं खानी चाहिए।

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