Health

Honey Cinnamon Water: कई समस्याओं के लिए गुणकारी है शहद दालचीनी का पानी, जानें सेवन का तरीका और सही समय

Honey Cinnamon Water: कई समस्याओं के लिए गुणकारी है शहद दालचीनी का पानी, जानें सेवन का तरीका और सही समय, जिस तरह से आप सुबह उठकर सबसे पहले चाय या कॉफी पीते है। उसी तरह से आप दालचीनी और शहद का पानी भी पी सकते है। यह सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। यह हर किचन में आसानी से मौजूद रहता है। इसका कई चीजें बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। शहद खांसी-जुकाम से लेकर वेट लॉस जैसी कई समस्याओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सुबह-सुबह शहद और दालचीनी का पानी पीने से सेहत कई सारे लाभ मिलते है। आइए जानते है रोजाना पीने से होने वाले फायदे के बारे में।

यह भी पढ़े:-Teeth Whitening tips: दांतों पर जमी पीली परत को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलु नुस्खे, मोतियों से चमकेंगे दांत

शहद और दालचीनी का पानी पीने से फायदे –

पाचन क्रिया को करें बेहतर

शहद और दालचीनी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स होते है। जो पाचन को बेहतर करने में मदद करते है। रोजाना शहद दालचीनी के पानी सेवन से पेट से जुड़ी सभी समस्या दूर हो जाते है। इसलिए आपको यह ड्रिंक को जरूर लेना चाहिए। यह आंतों को भी स्वस्थ रखती है।

ब्लड शुगर को करें नियंत्रित

शहद और दालचीनी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। रोजाना इसका सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इससे इंसुलिन लेवल कंट्रोल रहता है और लो ब्लड शुगर भी बैलेंस रहती है। इसका सेवन आपको सुबह खाली पेट करना चाहिए।

इम्यूनिटी करें बूस्ट

आप इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए भी इसका सेवन कर सकते है। शहद के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण, दालचीनी की एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते है। इसका पानी पीने से संक्रमण के खिलाफ एक शक्तिशाली ढाल बनाते है। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं।

यह भी पढ़े:-Punch की बोलती बंद कर देंगी Hyundai की धासु SUV, 27 के तगड़े माइलेज और फीचर्स भी है A-वन

दिल के स्वास्थ्य को करें बेहतर

शहद दालचीनी का पानी दिल के स्वस्थ के लिए बेहतर है। दालचीनी बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है। शहद के एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड दिल को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते है। इसके नियमित सेवन से डिजीज का खतरा टल जाता है।

इस तरह से करें दालचीनी और शहद का सेवन

अगर आप भी दालचीनी और शहद का सेवन करना चाहते है तो इसे भूखे पेट करें। इसका सेवन करने के लिए गर्म पानी लें। उसमे दालचीनी का टुकड़ा डालें और कुछ देर पकाएं। और गैस बंद कर दें इसके बाद इसे छन्नी की मदद से छान ले और उसमे शहद मिला लें। अब इसका सेवन करें

Back to top button