Lifestyle

होली के जिद्दी रंग त्वचा और बालों से छूटाना चाहती है तो अपनाएं ये 4 आसान टिप्स

होली मुख्य रूप से मौज-मस्ती और रंगों का त्यौहार है। यह पर्व वसंत ऋतु के आगमन पर पूरे भारत में मनाया जाता है। इस दिन लोग एक-दूसरे को रंग लगाते हैं। लेकिन रंगों में कई केमिकल मौजूद होते है जो हमारे त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचाते है। लेकिन इस दिन रंग खेलने के बाद इसे स्किन से छूटना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में आप रंग को छुड़ाने के चक्कर में साबुन से रगड़-रगड़कर त्वचा को नुकसान पहुंचा देते हैं। आप कुछ आसान तरीके से चेहरे और बालों से होली का रंग छूटा सकते है। आइए जानते है होली का रंग छूटाने की टिप्स के बारे में.

यह भी पढ़े:-Benefits of Rosewood Oil: कई औषधीय गुणों का भरपूर है शीशम का तेल, जानिए इसके इस्तेमाल से 5 बेहतरीन फायदे

ठंडे पानी का करें इस्तेमाल

अगर आपके चेहरे और बालों पर रंगों के जिद्दी छूट नहीं रहे है तो आप गर्म की बजाय ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। ठंडा पानी दाग हटाने में मदद करता है। इसलिए आप रंग छुटाने के लिए किसी साबुन या शैंपू का यूज न करें बल्कि ठंडे पानी से नहाएं।

शहद और नींबू से करें चेहरे को डिटॉक्स

शहद में मौजूद मॉइस्चराइजिंग गुण त्वचा को कोमल बना सकते हैं और नींबू में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो रंग निकालने में मदद करता है। इसके लिए आपको एक कटोरी में शहद और नींबू के रस को अच्छे से मिलाना है। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाना है और 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आसानी से रंग छूट जायेगा।

यह भी पढ़े:-Nail Care Tips: इन आसान तरीके से दूर होगा नाखूनों का पीलापन और ड्राईनेस, अपनाएं घरेलु टिप्स

केसर-चंदन का लगाएं फेस मास्क

त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में चंदन और केसर का फेस मास्क फायदेमंद है। इससे होली के रंगों को साफ कर सकते है। फेस मास्क को तैयार करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में एक बड़ी चम्मच चंदन पाउडर, 2-3 केसर के धागे और 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाएं। इसे चेहरे पर अप्लाई करें और सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

बालों के लिए नींबू और नारियल के तेल का बनाएं स्क्रब

अगर होली खेलते समय आपके बालों में भी रंग लगा है तो इसे आप नींबू और नारियल तेल से की मदद से छूटा सकते है। नारियल में मौजूद मॉइस्चराइजिंग गुण स्कैल्प को हाइड्रेट कर सकते हैं। आप चाहे तो इससे बालों पर मसाज भी कर सकते है। 10-15 मिनट के बाद सिर को शैंपू से साफ कर लें। इससे आसानी से बालों का रंग निकाल जायेगा।

Back to top button