Viral Video

गरीब किसान पन्नालाल महतो ने लगाया ऐसा देसी जुगाड़ और बना डाली खेती करने की मशीन, देख दंग हुए लोग

Desi Jugaad: गरीब किसान पन्नालाल महतो ने लगाया ऐसा देसी जुगाड़ और बना डाली खेती करने की मशीन, देख दंग हुए लोग, जैसा की आप सभी जानते है की सोशल मीडिया पर आये दिन कई जुगाड़ के वीडियो वायरल होते नजर आते है जिसमे से अधिकतर जुगाड़ ऐसे होते है जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता है, लेकिन इस बार खेती के लिए एक बहुत ही अद्भुत जुगाड़ सामने आया है जिसमें गांव के गरीब किसान ने कड़ी मेहनत से खेती की और एक अनोखे उपकरण का आविष्कार किया, देखें अद्भुत जुगाड़ की कहानी…

यह भी पढ़ें :-Cars Under 10 Lakh: 10 लाख रुपये से भी सस्ते में मिल रही है ये धांसू सस्ती कारें, देखिए कीमत

इसी घडी में एक शख्स ने बना डाली खेती करने की मशीन जिसे देख हर कोई भौचक्का रह जाएगा, आईये जाने इस वायरल जुगाड़ की अद्बुद्ध कहानी के बारे में, हम आपको बता दे की भारत में आए दिन लोग जुगाड़ का अविष्कार करते नजर आते हैं, जिसमें कई तरह के जुगाड़ होते हैं, कोई कुएं से पानी निकालने के लिए जुगाड़ का अविष्कार करता है, तो कोई बाइक से लेकर चार पहिया कार का अविष्कार करता है, लेकिन इस बार पन्नालाल महतो, गाँव और कस्बे का एक मेहनती किसान। कबाड़ इंजन और स्कूटर से बनाई अद्भुत खेती मशीन।

मैट्रिक पास पन्नालाल महतो ने अद्भुत जुगाड़ से लहराया परचम

हम आपको बता दे की मैट्रिक पास किसान पन्नालाल महतो ने अपने अद्भुत जुगाड़ से लहराया परचम। दरअसल, जुगाड़ करना या जुगाड़ ईजाद करना कोई छोटी बात नहीं है, कुछ जुगाड़ इतने मुश्किल होते हैं कि उन्हें बनाने में काफी मेहनत करनी पड़ती है, ऐसा ही एक जुगाड़ है गांव और कस्बे का मेहनती किसान पन्नालाल। महतो ने खेती का एक ऐसा उपकरण बनाया है जिसे देखकर गांव वाले हैरान हैं.

गरीब किसान पन्नालाल महतो ने लगाया ऐसा देसी जुगाड़ और बना डाली खेती करने की मशीन, देख दंग हुए लोग

हम आपको बता दे की जुगाड़ में हम भारतीयों का कोई सानी नहीं. दुनिया कुछ भी बनाए, हम उसे अपनी जरूरत के हि‍साब से फ‍िट कर ही लेते हैं.. गरीब किसान पन्नालाल महतो मेहनती होने के साथ-साथ काफी तेज दिमाग के भी हैं. पन्नालाल महतो ने कुछ पैसे जरूर खर्च किए हैं लेकिन इस मशीन के आविष्कार के बाद जब उन्होंने ट्रैक्टर या मजदूरों की तुलना में इसका मूल्यांकन किया तो पाया कि यह जुगाड़ खेती में मदद करता है। काम में लागत भी कम लगती है, हां मेहनत भी कम लगती है और समय की बचत के साथ-साथ पैसे भी बचाये जा सकते हैं. किसान पन्नालाल महतो ने इसी जुगाड़ को सभी समस्याओं का एकमात्र ‘समाधान’ बताया है। इस साइकिल में दो हॉर्स पावर का मोटर पंप लगाया गया है.

यह भी पढ़ें :-Iphone का मार्केट खराब करने आया Oneplus का 5G स्मार्टफोन, अमेजिंग कैमरा क़्वालिटी और फीचर्स के साथ देखिए कीमत

जुगाड़ का आविष्कार करने में कितना खर्च आया?

गरीब किसान पन्नालाल महतो ने लगाया ऐसा देसी जुगाड़ और बना डाली खेती करने की मशीन, देख दंग हुए लोग आपको बता दें कि गरीब किसान पन्नालाल महतो के लिए इस कृषि उपकरण की व्यवस्था करने में पन्नालाल को केवल 10,000 रुपये खर्च करने पड़े. इसमें साइकिल के पिछले पहिये को हटाकर उसमें तीन दांते (खेत जोतने वाली लोहे की कुल्हाड़ी) लगाए गए हैं.

Back to top button