Lifestyle

Ear Cleaning Tips: कान में जमा गंदगी से है परेशान, तो इन 3 तरीकों से करें सफाई, जानिए घरेलु उपाय

Ear Cleaning Tips: ज्यादातर लोगो को कान में दर्द की समस्या होती रहती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोग कान की गंदगी साफ नहीं करते है। इसलिए समय-समय पर कान की सफाई करते रहना चाहिए। कुछ लोग ईयर वैक्स को साफ करने के लिए ईयरबड्स का इस्तेमाल करते हैं, जिससे कान के पर्दे पर जोर पड़ता है और आपके बहरे होने का खतरा भी होता है। ऐसे में जरा सी लापरवाही आपके लिए खतरा बन सकती है। ऐसे में आप बिना कान को नुकसान पहुचाये कान का मेल नेचुरल तरीके से साफ कर सकते है। आइए जानते है कान का मेल साफ करने की घरेलु टिप्स के बारे में.

यह भी पढ़े:-Betel Leaf Water Benefits: पान के पत्तों का पानी कई रोगों के इलाज में मददगार, जानिए 5 अनोखे फायदे

कान की गंदगी साफ करने के लिए उपाय –

ऑयल का करें इस्तेमाल –

अगर आप कान की गंदगी को साफ करना चाहते है तो नारियल तेल, ऑलिव ऑयल या बेबी ऑयल का इस्तेमाल कर सकते है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको तेल को हल्का गर्म गर्म करना है उसके बाद कान में 2 बूंद डाल लें और कान को रूई से कवर कर दें। तेल कान के वैक्स को नरम करने में मदद करता है और फिर इसे ईयरबड से निकालना आसान होता है।

गर्म पानी का यूज –

आप चाहे तो गर्म पानी की मदद से कान में जमा गंदगी को साफ कर सकते है। इसके लिए आप पानी में एक चुटकी बेकिंग सोडा डालें। इसके बाद इसे ड्रापर में डालकर कान में डालें। इसे कुछ देर कान में डाले रहने दें। इससे थोड़ी देर में कान से गंदगी बाहर आ जाएगी।

यह भी पढ़े:-Falgun Purnima 2024: कब मनाया जायेगा फाल्गुन पूर्णिमा व्रत? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

ग्लिसरीन का करें इस्तेमाल –

जिस तरह ग्लिसरीन त्वचा को मुलायम करती है उस तरह ही कान की गंदिगी को दूर करती है। जब आपके कान तेल के इस्तमाल से ज्यादा चिपचिपे हों तो आप ग्लिसरीन की कुछ बूंदे कान में डाल सकते है। ग्लिसरीन भी कान से मैल साफ करने का काम करती है।

Back to top button