Business

कपास की खेती से अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं किसान, जानिए इसकी खेती के बारे में सबकुछ

कपास की खेती से अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं किसान, जानिए इसकी खेती के बारे में सबकुछ, अब खेती सिर्फ रोजमर्रा की जिंदगी नहीं रह गई है, बल्कि आज की खेती एक उद्योग बनती जा रही है। कम जमीन से भी लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं. अगर आप भी खेती से मुनाफा कमाना चाहते हैं तो कपास की उन्नत किस्मों की खेती आपके लिए सबसे फायदेमंद साबित हो सकती है। तो आइये जानते हैं कपास की खेती की पूरी जानकारी।

यह भी पढ़ें :-Iphone के तोते उड़ा देंगा Realme 10 Pro Plus स्मार्टफोन, धांसू फोटू क्वालिटी के साथ देखिए कीमत

जानिए कपास की खेती के लिए कैसी होनी चाहिए जलवायु

हम आपको बता दे की अगर हम कपास की खेती के लिए जलवायु की बात करें तो आपको बता दें कि देश में कपास की खेती मुख्य रूप से उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में की जाती है। इसकी खेती के लिए न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस सबसे उपयुक्त माना जाता है. इसकी खेती सबसे पहले महाराष्ट्र और राजस्थान राज्यों में की गई थी। लेकिन अब उन्नत किस्मों और बंपर कमाई को देखते हुए कई राज्यों के किसान इसकी खेती से अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं.

जानिए कपास की खेती कैसे करें

आपको बता दें कि कपास की खेती के लिए सबसे उपयुक्त मिट्टी बलुई दोमट मिट्टी और काली मिट्टी होती है। अगर हम इसकी बुआई की बात करें तो कपास की बुआई मानसून के साथ शुरू हो जाती है, लेकिन अगर आप इसकी फसल से बेहतर पैदावार चाहते हैं और कमाई करना चाहते हैं तो आप मई के महीने में इसके बीज बो सकते हैं और भारी मुनाफा कमा सकते हैं।

कपास की कुछ उन्नत किस्मे

आपको बता दे की कपास की बहुत सी किस्मे ऐसी है जिसकी खेती कर आप बम्पर उत्पादन ले सकते है,आज हम आपको कपास की बीटी किस्म, संकर किस्म और उन्नत किस्मो के बारे में बता रहे है, जिसकी बुवाई कर आप मोटा मुनाफा कमा सकते है।

  • बीटी कपास की किस्में- BG -1, BG-2.
  • कपास की संकर किस्में- DCH 32, H-8, जी कॉट हाई. 10, JKH-1, JKH-3, RCH 2 बीटी, बन्नी बीटी,WHN 09बीटी.
  • कपास की उन्नत किस्में- JK-4, JK-5 तथा जवाहर ताप्ती आदि.

यह भी पढ़ें :-Honda Sp125 का काम तमाम करने आई TVS Raider 125 बाइक, प्रीमियम फीचर्स और पावरफुल इंजन के साथ देखिए कीमत

कपास की खेती से होगा तगड़ा मुनाफा

कपास की खेती से अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं किसान, जानिए इसकी खेती के बारे में सबकुछ, अगर हम कपास की कमाई की बात करे तो आपको बता दे की कपास की उन्नत किस्मों की बुवाई अगर आप मई महीने में करते ही तो इसकी चुनाई नवंबर से फरवरी तक आसानी से की जा सकती है, हाइब्रिड किस्मों की अक्टूबर से जनवरी एवं बीटी किस्मों की अक्टूबर से फरवरी तक की जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की कपास की उन्नत किस्में प्रति हेक्टेयर 15 से 20 क्विंटल, संकर किस्मों की 12 से 19 क्विंटल एवं बीटी किस्मों की 20 से 22 क्विंटल तक उत्पादन दे सकती है। वही इन किस्मो की बुवाई करके आप मोटी कमाई कार सकते है।

Back to top button