Health

Coconut water side effects: फायदे की जगह हानिकारक भी हो सकता है नारियल पानी, जानें 1 दिन कितना पीना है पर्याप्त?

Coconut water side effects: गर्मियों के मौसम में नारियल पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। नारियल पानी में कई पोषक तत्व जैसे एंटीऑक्सीडेंट, अमीनो एसिड, विटामिन, मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम मौजूद होते है। जो रोग प्रतिरक्षमता को मजबूत बनाए रखने में मदद करते है। इस ड्रिंक के बहुत ज्यादा सेवन से होने वाले प्रभावों के बारे में जानकारी होना जरूरी है। लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में नारियल पानी पीते है तो आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। तो आइये जानते है 1 दिन में कितना नारियल पानी आपके शरीर के लिए पर्याप्त है?

यह भी पढ़े:-Vitamin B12 Rich Foods: इन 5 चीजों का सेवन करने से शरीर से दूर होगी विटामिन बी12 की कमी, जानें अनोखे फायदे

इतना नारियल पानी पी सकते हैं 1 दिन में

WebmD के अनुसार, बताया गया है कि नारियल पानी 1 दिन में 1 से ज्यादा नारियल पानी न पिएं। अगर आप जरूरत से ज्यादा नारियल पानी पीते हैं, तो इससे आपको दस्त की समस्या हो सकती है। इसमें पोटैशियम ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो दस्त का कारण बनता है। इसके आलावा ध्यान रखे कि यदि आप रोजाना पीते है तो 1 या 2 कप से ज्यादा नारियल पानी न पिएं।

जरूरत के ज्यादा नारियल पानी पीना है हानिकारक

नारियल पानी एंटीबैक्टीरियल होने के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर भी होता है। रात में इसका सेवन करने से ये ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके और शरीर को डिटॉक्स करके त्वचा में नेचुरल ग्लो लाता है। लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा नारियल पानी पीते हैं तो इससे सेहत को कई सारे नुकसान हो सकते है। जैसे –

  • सबसे पहले शरीर में जरूरत से ज्यादा पानी, सूजन पैदा कर सकता है।
  • ज्यादा पीने से दस्त का कारण भी बन सकता है।
  • इसकी वजह से कैल्शियम जैसे जरूरी तत्व पेशाब के जरिए शरीर से बह सकते हैं और इनकी कमी हो सकती है।
  • ज्यादा नारियल पानी पीना शरीर में पोटेशियम की मात्रा बढ़ा सकता है, जिससे लो बीपी की समस्या हो सकती है।
  • नारियल पानी का सेवन किडनी की समस्या होने पर न करें।

यह भी पढ़े:-इस 5 रुपए के पुराने नोट को बेचकर आप बन सकते है लाखों रुपए के मालिक, जानिए कैसे

जानकारी के लिए आपको बता दें नारियल पानी में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से शरीर में कई गंभीर बीमारी होने का खतरा रहता है। ये हल्का हाइपरकेलेमिया का कारण बनता जिससे हाई पोटेशियन की वजह से हृदय संबंधी समस्या, मांसपेशियों में कमजोरी और फिर लकवा जैसी स्थिति भी आ सकती है। इसलिए आप अगर नारियल पानी का सेवन करते है तो पर्याप्त मात्रा में करना चाहिए नहीं तो नुकसानदायक हो सकता है।

Back to top button