खेती-किसानी

Cauliflower farming: इस सब्जी की खेती कर किसान हो रहे मालामाल, कम लागत में ज्यादा मुनाफा, चमक गई किसान की किस्मत

Cauliflower farming: किसानों की आमदनी दोगुना करने के लिए पारंपरिक फसलों के साथ-साथ बागवानी फसलों की खेती पर जोर दिया जा रहा है। ऐसे ही बाराबंकी जिले के किसानों ने अब सब्जियों की खेती करने का विचार बनाया है। जिसमे कम लागत, कम मेहनत और ज्यादा मुनाफा प्राप्त हो सकता है। बाराबंकी जिले के एक किसान ने पत्ता गोभी की खेती को अपना जरिया बना लिया है। इसकी खेती से किसान अच्छा मुनाफा कमा रहे है। ऐसे में इस किसान की खेती देखकर गांव के अन्य किसानों ने भी सब्जी की खेती करना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़े:-आँगन में खुटा ठोक कर करे इस नस्ल की बकरी का पालन, होंगी तगड़ी कमाई, जानिए इसके पालन के बारे में

अब इस खेती के लिए बाराबंकी जिले के बंकी ब्लाक क्षेत्र के सहेलियां गांव के रहने वाले किसान जीवन प्रकाश करना शुरू कर दिया है। बाकि गांव के लोगों ने धान, गेहूं आदि की खेती करते थे। जिससे उन्हें ज्यादा मुनाफा नहीं होता था। इसके बाद उन्हें सब्जी की खेती के बारे में जानकारी दी गई है फिर उन्होंने भी 4 साल पहले सब्जी की खेती शुरू कर दी।

जानकारी के लिए आपको बता दें, खेती करने के लिए शुरू में एक बीघे में पत्ता गोभी की खेती की, जिसमें उन्हें अच्छा मुनाफा हुआ। आज वह करीब चार बीघे में बंद गोभी की खेती कर रहे हैं, जिसमें उन्हें एक फसल में प्रतिवर्ष दो से ढाई लाख रुपये मुनाफा मिल रहा है।

यह भी पढ़े:-Oranges Benefits: सर्दियों का सुपरफूड है संतरा, रोजाना खाने से मिलते है 5 गजब के फायदे

किसान जीवन प्रकाश बताते हैं कि पत्ता गोभी की खेती में लागत कम और मुनाफा ज्यादा है। एक बीघे में पत्ता गोभी की खेती की लागत करीब 25 से 30 हजार रुपये है, जबकि मुनाफा दो से ढाई लाख रुपये तक हो जाता है। जीवन प्रकाश अन्य किसानों से भी फसलों के साथ थोड़ी सब्जी की खेती करने और अच्छा लाभ कमाने का आग्रह करते हैं।

ऐसे होती है बंद गोभी की खेती

  • सबसे पहले खेत में नर्सरी तैयार की जाती है।
  • नर्सरी तैयार होने के बाद खेत में समतलीकरण करके पौधों की रोपाई लाइनों में की जाती है।
  • पौधों को पर्याप्त नमी में रखा जाता है और अधिक सिंचाई नहीं की जाती है।
  • यह फसल कम पानी में आसानी से तैयार हो जाती है।
  • इस तरह आप गोभी की खेती करके ज्यादा मुनाफा कमा सकते है।
Back to top button