Health

Cardamom Benefits: शरीर की कई बीमारियों के लिए रामबाण है छोटी सी इलायची, जानिए रोजाना खाने से 5 गजब के फायदे

Cardamom Benefits: रसोई के मसालों में इस्तेमाल की जाने वाली छोटी सी इलायची स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए बेहत फायदेमंद है। आमतौर पर इलायची को माउथ फ्रेशनर के उपयोग किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इलायची औषधीय गुणों से भी भरपूर है। इसे रोज खाली पेट खाने या इसका पानी पीने से सेहत से जुड़ी कई परेशानियों से बचाव करने में मदद मिल सकती है। इसका सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। तो आइये जानते है इलायची खाने के बेहतरीन फायदे के बारे में।

यह भी पढ़े:-Curd For Hair: बालों की चमक बरकरार रखने के लिए लगाएं खट्टा दही, नहीं पड़ेगी कंडीशनर की जरूरत

नियमित हरी इलाइची खाने के फायदे –

पाचन तंत्र में सुधार

इलायची की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में इसका सेवन पेट की बढ़ी गर्मी को शांत करने में मदद करती है। इस छोटी सी इलायची को पाचन के लिए ही जाना जाता है। यह अपच, सूजन, गैस और अन्य पेट संबंधी परेशानियों से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। यह पेट में मौजूद एंजाइमों को एक्टिव करती है जो पाचन में सहायता करता है।

ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल

इलायची में फाइबर और मैंग्नीस मौजूद होने की वजह से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है। साथ ही डायबिटीज के मरीज के लिए भी फायदेमंद है। इलायची में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और डाइयूरेटिक प्रॉपर्टीज भरपूर पाया जाता है, इसलिए इसे रोजाना खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जाता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

अगर आपको आँखों में जलन और खुजली हो रही है तो आप इलायची के पानी का सेवन कर सकते हैं। इलायची में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आंखों को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। इलायची में मौजूद गुण आपकी आंखों को ठंडक प्रदान करता है, जिससे आंखों की रोशनी अच्छी हो सकती है।

यह भी पढ़े:-Gaganyaan Mission: क्या है गगनयान मिशन? 2025 में होगा लॉन्च, जानिए भारत के लिए क्यों है ये महत्वपूर्ण

दिल के लिए है रामबाण

रोजाना इलायची के सेवन से हृदय और यकृत स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होने से शरीर में फ्री रेडिकल्स के असर को कम होने लगता है। ऐसे में इलायची ब्लड प्रेशर को कम करके और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।

शरीर की सूजन में मददगार

इलायची अपने सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जानी जाती है जो सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव के उच्च स्तर से निपटने में मदद कर सकती है। ऐसे में शरीर में सूजन आने या फिर जोड़ों संबंधी समस्याओं की वजह से होने वाले इन्फ्लेमेशन में इलायची का सेवन लाभकारी हो सकता है।

Back to top button