खेती-किसानी

Bixa Orellana Farming: बिक्सा ओरेलाना की खेती से किसान कमा सकते है अच्छा मुनाफा, जानिए कितने में बिकता हैं लिपस्टिक के बीज

Bixa Orellana Farming: अधिकतर किसान धान-गेहूं जैसी पारंपरिक फसलों की खेती के साथ-साथ अन्य फसलों की खेती भी करते है। जिससे उन्हें तगड़ा मुनाफा मिलता है। कई किसान एक ऐसी वनस्पति फसल की खेती कर रहे है जिससे उन्हें लाखों रूपये की कमाई हो रही है। आपको बता दें हिमाचल प्रदेश और छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में किसानों ने इस वनस्पति फसल की खेती करना शुरू कर दिया है। इस वनस्पति फसल की खेती के इस्तेमाल से सिंदूर, लिपस्टिक, नेल पॉलिश, बालों में लगाने वाली मेहंदी और साबुन आदि चीजे बनाई जाती है।

यह भी पढ़े:-Chiku Ki Kheti: कम समय में चीकू की खेती से बंपर कमाई, जानें इसकी उन्नत किस्में और खेती की तकनीक

जानकारी के लिए आपको बता दे बिक्सा ओरेलाना के वैज्ञानिक ने इस सिंदूर की फसल के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि वनस्पति फसल की खेती पहाड़ी क्षेत्रों में की जाती है। इसकी खेती के लिए विदेशों से सिंदूरी और लिपस्टिक पौधे के बीज मंगाए जाते है। एक्सपर्ट का कहना है कि ‘बिक्सा ओरेलाना’ के पौधे अमूमन 7 से 8 फुट लंबे होते हैं। ये ज्यादातर पहाड़ी इलाकों में ही लगाए जाते हैं।

दवाई के रूप में इस्तेमाल

सिंदूर के पौधे को अंग्रेजी में लिपस्टिक ट्री कहा जाता है। इसकी रोपाई करने का सबसे सही समय दिसंबर और जनवरी का महीना होता है। लेकिन कुछ लोग ‘बिक्सा ओरेलाना’ की रोपाई जुलाई से सितंबर के बीच भी करते है। 30 डिग्री तापमान में इसकी खेती का तेजी से विकास होता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि लिपस्टिक ट्री के बीजों से नैचुरल सिंदूर बना सकते है। इसका इस्तेमाल कई आयुर्वेदिक औषधीय के रूप में भी किया जाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा रोग, त्वचा में जलन, कटने और पीलिया जैसी कई बीमारियों राहत मिलती है।

यह भी पढ़े:-इस शख्स ने लगाया ऐसा Jugaad जिसे देख हैरान रह गए बड़े-बड़े इंजीनियर्स, बाइक को बना दिया खेती करने का यंत्र

औषधीय गुणों से भरपूर

आपको बता दे ‘बिक्सा ओरेलाना’ के बीजों से आप बहुत ही आसानी से कॉस्मेटिक आइटम्स बना सकते है। इस बीज से नेल पॉलिश, सिंदूर, बालों में लगाने वाली मेहंदी और लिपस्टिक आदि चीजे बनाई जाती है। इसके अलावा आप इससे साबुन भी बना सकते है। इसमें ऐसे रसायनों का इस्तेमाल होता है, जो सिंथेटिक सिंदूर होने की वजह से त्वचा के नुकसानदायक नहीं होता है। अगर किसान ‘बिक्सा ओरेलाना की खेती करते है तो पैदावार बढ़ने से महिलाओं को सिंथेटिक सिंदूर के दुष्प्रभावों से राहत मिलती है।

अगर आप बिक्सा ओरेलाना’ की खेती कर रहे है तो इससे एक पौधे से 1 बार में एक या डेढ़ किलो तक सिंदूर का फल निकलता है। इसकी कीमत 400 प्रति किलो से ज्यादा होती है। इस हिसाब से लिपस्टिक ट्री के बीज की खेती से लाखों रूपये की कमाई होती है।

Back to top button