Business

100 रुपये में बिकता है इस नस्ल की मुर्गी का अंडा, इसके पालन से हो जायेंगे मालामाल, देखे इसके पालन के बारे में….

100 रुपये में बिकता है इस नस्ल की मुर्गी का अंडा, इसके पालन से हो जायेंगे मालामाल, देखे इसके पालन के बारे में…. देश में कई प्रकार की मुर्गियों का पालन किया जाता है. उसी में से एक है अशील मुर्गी, बता दे यह भारत की एक देशी मुर्गी की नस्ल है जो अपनी लड़ाकू प्रवृत्ति और शानदार शारीरिक बनावट के लिए जानी जाती है। यह नस्ल सदियों से भारत में मौजूद है और इसे “मुर्गों का राजा” भी कहा जाता है। तो आइये जानते है इसके बारे में…

यह भी पढ़े- Maruti की दमदार MPV कर रही 26 के माइलेज से सबके पत्ते साफ, पावरफुल इंजन और झन्नाट फीचर्स के साथ इतनी है कीमत

अशील मुर्गे की पहचान और विशेसता

अशील मुर्गी की पहचान और विशेसता की बात करे तो अशील मुर्गे अपनी आक्रामकता और लड़ने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। अशील मुर्गे मजबूत और सुडौल होते हैं। इनकी चौड़ी छाती, मजबूत टांगे, घुंघराले पंख और लंबी पूंछ होती है। अशील मुर्गे विभिन्न रंगों में पाए जाते हैं, जिनमें सफेद, काला, लाल, भूरा, और धब्बेदार रंग शामिल हैं।
आकार: अशील मुर्गे मध्यम आकार के होते हैं। मुर्गे का वजन 4-5 किलोग्राम और मुर्गी का वजन 3-4 किलोग्राम होता है। अशील मुर्गी साल में 80-100 अंडे देती है। अंडे का रंग सफेद या हल्का भूरा होता है।

अशील नस्ल मुर्गी के पालन के बारे में

अशील नस्ल मुर्गी के पालन के बारे में बात करे तो अशील मुर्गों को खुली जगह की आवश्यकता होती है। अशील मुर्गों को अनाज, सब्जियां, फल, और कीड़े खिलाए जा सकते हैं। उन्हें पानी की भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता होनी चाहिए। इसका पालन बेहद आसान है.

यह भी पढ़े- Punch की बोलती बंद कर देंगी Mahindra की दमदार SUV, तगड़े फीचर्स, पावरफुल इंजन और इतनी हो सकती है कीमत

अशील नस्ल मुर्गी से कमाई

असील नस्ल की मुर्गी से कमाई की बात करे तो इसका का एक अंडा 100 रुपये में बिकता है. हालांकि बाजार में इसके भाव में कुछ बदलाव देखने को मिलता है. और मुर्गे का पालन ज्यादातर मीट उत्पादन के लिए किया जाता है.

Back to top button